General InfoSarkari Yojana

PM Kisan e-KYC कैसे करें? मोबाइल से ऐसे करें ई-केवाईसी

PM Kisan e-KYC Mobile – माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के छोटे और मध्यमवर्गीय किसानों आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के पात्र केवल देश के किसान हैं परन्तु शुरुआत में अपात्र लोग भी अपना पंजीकरण करके इस योजना का लाभ उठा रहे थे। इसी के पश्चात भारत सरकार को करोड़ों रूपये का नुकशान भुगतना पड़ रहा था, इसी को देखते हुए हाल ही में किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी कराना अनिवार्य हो गया है, इसके तहत इस योजना का लाभ सही लोगों तक पहुँच पायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं क़िस्त सभी किसान भाइयों के खाते में 15 नवंबर को स्थानांतरण कर दी गई है, यदि आप इस योजना के पात्र है और आपके खाते में अभी तक 15वीं क़िस्त नहीं आई है, तो इसका यही मतलब हो सकता है की आपने अभी तक अपना आधार लिंक नहीं कराया है। क्योंकि वर्तमान में उन्ही लाभार्थीयो को योजना का लाभ मिल सकता है, जिन्होंने PM Kisan e-KYC पूर्ण कर ली है।

यदि आप भी 15वीं क़िस्त का इंतज़ार कर रहे हैं, तो प्रिय वह ऐसे नहीं आएगी जब तक आप अपनी ई-केवाईसी नहीं कर लेते, इस लेख में हम PM Kisan E-kyc Kaise Kare एवं पीएम किसान ई-केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करने जा रहे हैं। यदि आप अपनी PM Kisan e-KYC 2024 करने में रूचि रखते है, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें: Samagra e-KYC कैसे करें – सम्पूर्ण जानकारी

संक्षिप्त विवरण: PM Kisan e-KYC 2024 

आर्टिकल का नाम पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें
मंत्रालय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना
लांच की तिथि 28 फरवरी 2019
लाभार्थी देश के सभी छोटे और मध्यमवर्गीय किसान
सहायता राशि  6,000 रुपये प्रति वर्ष
आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

PM Kisan e-KYC 2024

प्रधान मंत्री द्वारा लागू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ वर्तमान में करोड़ों किसान कर रहे हैं परन्तु अब कुछ बदलाब आय हैं जो प्रत्यके किसान भाई को करना चाहिए। इस योजना के तहत पंजीकरण किसानों का के-वाइसी होना अनिवार्य कर दिया है। यदि वह अपना केवाईसी पूर्ण नहीं करते हैं तो सरकार द्वारा उनकी किसान होने की कोई पहचान नहीं होती है और खाते में पैसा आना बंद हो जाता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में PM Kisan E-kyc का मुख्य उद्देश्य किसी भी अन्य व्यक्ति को लाभ नहीं पहुँच पाए। योजना का लाभ ऐसे व्यक्ति उठा रहे थे, जिनके पास जमीन नहीं है एवं कुछ ऐसे अपात्र किसान भी हैं, जो खेती के अलावा अन्य स्त्रोतों से आय प्राप्त कर रहे हैं। इसी के कारण उन किसानों को लाभ नहीं पहुँच पा रहा था, जो इसके लिए पूर्ण रूप से पात्र है।

एक बार जब आप अपने आधार को अपने पंजीकरण नंबर से लिंक कर देते है, तो सरकार के पास आपका डाटा पहुँच जाता है और इसी के पश्चात आपकी जमीन भी जो आपके नाम में है। इसलिए केंद्र सरकार ने PM Kisan E-kyc को इतना महत्त्व दिया है।

यह भी पढ़ें: मोबाइल नंबर से समग्र आईडी कैसे निकालें

PM Kisan E-kyc Kaise Kare 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऐसे किसान जिनका पंजीकरण पूर्ण हो चुका है, वह आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना आधार लिंक कर सकते हैं या नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक के माध्यम से अपना ई-केवाईसी कर सकते है।

नीचे हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना केवाईसी (e-KYC) कैसे करें आदि का तरीका का बताने जा रहे हैं। अब हर व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ई-केवाईसी कर सकता है। आधिकारिक पोर्टल पर अपनी e-KYC करना बेहद आसानी है।

परन्तु ई-केवाईसी प्रक्रिया शुरू करने से पहले यह भी पता होना चाहिए प्रक्रिया पूर्ण करने तक क्या दस्ताबेज लगेंगे। नीचे हम पूर्ण दस्ताबेजों की सूची प्रस्तुत कर रहे हैं। यदि आप अपनी ई-केवाईसी कराना चाहते है तो निम्नलिखित दस्ताबेज अनिवार्य हैं:

PM Kisan E-KYC के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • भूमि का विवरण
  • बैंक पासबुक नंबर

PM Kisan e-KYC ऑनलाइन करने की प्रक्रिया?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रुकी हुई राशि अपने खाते में प्राप्त करने के लिए आप स्वयं PM Kisan E-kyc कर सकते हैं। आधिकारिक पोर्टल पर अपने मोबाइल के माध्यम से ई-केवाईसी करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:-

प्रक्रिया 1: सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जायें।

पीएम किसान ई-केवाईसी करने के लिए लाभार्थी को सरकार द्वारा जारी की गयी आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। दिए गए लिंक पर क्लिक करें ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। क्लिक करते ही आधिकारिक पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा।

प्रक्रिया 2: अब “Farmers Corner” के अंतर्गत “e-KYC” विकल्प के विकल्प पर क्लिक करें।

पीएम किसान पोर्टल के होम पेज पर जाने के बाद पेज को थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें अब स्क्रीन पर (दाईं ओर e-KYC) का विकल्प दिखेगा। उसपर क्लिक करें और आगे बढ़ें।

PM-Kisan-E-KYC-Process

प्रक्रिया 3: अब “Aadhaar No.” दर्ज करके “Search” के बटन पर क्लिक करें

जैसे ही आप E-KYC आप क्लिक करें आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको अपना (Aadhar Number) आधार नंबर दर्ज करना है और नीचे दिए गए Search बटन पर क्लिक करें। ध्यान रहे यदि आपकी PM Kisan E-kyc पहले से ही पूर्ण हुई है, तो सामने एक पॉपअप आएगा जिसमें “Your e-KYC is already done” लिखा होगा।

PM-Kisan-Ekyc-OTP-Based

प्रक्रिया 4: अपना “Aadhar Register Mobile Number” दर्ज करके “Get Mobile OTP” पर क्लिक करें। 

यदि आपकी e-KYC नही हुई है तो आधार नंबर डालने के बाद सर्च पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको अपने से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करना है। ध्यान रहे जो भी नंबर आप दर्ज कर रहे हैं वह आधार से जुड़ा होना चाहिए, वरना OTP नहीं आएगा।

pm-kisan-ekyc-process-2

प्रक्रिया 4: भेजा गया “OTP” दर्ज करें और “Submit OTP” पर क्लिक करें। 

अपने आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद उस पंजीकरण नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, अब दिए गए बॉक्स प्राप्त हुआ “OTP” दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

PM-Kisan-Ekyc-OTP-Based

प्रक्रिया 5: इसके बाद “Aadhar Verification” के लिए “Get Aadhaar OTP” पर क्लिक करें। 

अपना मोबाइल नंबर सत्यापन करने के बाद आपको आधार से पंजीकरण मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा अपना जिसके जरिए आप आधार भी सत्यापन करना कर सकते है, आधार का सत्यापन करने के लिए “Get Aadhaar OTP” पर क्लिक करें और प्राप्त हुए ओटीपी को बॉक्स में दर्ज करें। अब “Consent Given” के विकल्प को टिक करें और अंत में “Submit” बटन पर क्लिक करें।

Pm Kisan E-KYC

प्रक्रिया 6: अब स्क्रीन पर “E-kyc has been done successfully” का मैसेज दिखेगा। 

अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर सत्यापन करने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर E-kyc has been done successfully का मैसेज आ जाएगा जिसका मतलब होता है “ई-केवाईसी सफलतापूर्वक किया गया है” अब आपने अपना Pm Kisan eKYC Update कर लिया है।

PM Kisan E-KYC Done

तो प्रिय मित्रों कुछ इस प्रकार आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से PM Kisan E-KYC कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

पीएम किसान ई-केवाईसी ऑफलाइन कैसे करें?

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन ई-केवाईसी नहीं कर पा रहे हैं या कोई समस्या का सामना करना पढ़ है, तो आप ऑफलाइन भी अपने नजदीकी सीएससी जनसेवा केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक के माध्यम से अपनी केवाईसी करा सकते हैं। हमने कुछ चरणों को नीचे स्पष्ट किया है इन्हे अनुसरण करें।

  • सर्वप्रथम वह किसान जिन्होंने पंजीकरण पूर्ण कर लिया है, वह अपने नजदीकी सीएससी जनसेवा केंद्र जाएँ,
  • सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर पर ई-केवाईसी कराने के लिए अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर साथ ले जाएँ,
  • यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से पंजीकरण नहीं है, तो पहले उसे वहीं पर लिंक करा लें,
  • नंबर लिंक कराने के बाद आपका केवाईसी बायोमेट्रिक के आधार पर PM Kisan की आधिकारिक पोर्टल पर किया जाएगा,
  • इस प्रक्रिया को शुरू करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे बताकर अपनी ई-केवाईसी पूर्ण कर सकते हैं।

PM Kisan E-KYC Status कैसे देखें?

इस अनुछेद में हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी पूर्ण कराने पर उसकी स्थति कैसे देखें बतायेंगे, यदि आपने अपनी केवाईसी सफलतापूर्वक कर ली है और अपनी स्थति देखने चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:-

  • सर्वप्रथम अपने ब्राउज़र में pmkisan.gov.in पोर्टल को खोलें,
  • अब आधिकारिक पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा,
  • इसके बाद थोड़ा स्क्रॉल डाउन करें और “Farmer Corners’ में “Know Your Status” के विकल्प पर क्लिक करें,

PM Kisan E-KYC Status Process

  • क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें “Registration” नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके “Get Data” पर क्लिक करें,

PM Kisan e-KYC Status

  • अब आपकी स्क्रीन पर “Eligibility Status” आ जाएगा जिसमें “E-KYC Status” देख सकते हैं।

Pm Kisan E-KYC Status Check

  • यदि “e-KYC Status” के आगे सही का चिन्न है और Yes लिखा आ रहा, तो आपकी ई-केवाईसी सफलतापूर्वक हो चुकी है।

Pm Kisan e-KYC की अंतिम तिथि क्या है?

वर्तमान में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी करने के अंतिम तिथि नहीं है, कोई भी किसान भाई अपनी केवाईसी कभी भी आधिकारिक पोर्टल पर आकर अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से कर सकता है। वर्ष 2022 में इस तिथि को लागू किया गया जिसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 परन्तु वर्तमान में ऐसी कोई तारिख अभी तक सरकार द्वारा नहीं आई है।

e-KYC Invalid OTP क्या है? 

वर्तमान में सबसे अधिक गलत ओटीपी की समस्या देखने को मिल रही है, अपनी ई-केवाईसी करते समय कई व्यक्तियों को e-KYC Invalid OTP का मैसेज आ रहा है परन्तु यह इतनी बड़ी समस्या नहीं है इसे आप अपने आप ही सही कर सकते हैं। यह प्रॉब्लम उन लोगों को ज्यादा फेस करनी पढ़ती है जो जल्दी-जल्दी में प्राप्त हुई ओटीपी गलत दर्ज कर देते है या वेबसाइट का सर्वर डाउन होने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है।

पीएम किसान योजना के मुख्य तथ्य

इस अनुछेद में हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुछ मत्वपूर्ण और मुख्य तथ्य आपके साथ साझा करेंगे, यदि आप पीएम किसान योजना से जुड़ी मुख्य जानकारी पढ़ना पसंद करते हैं, तो इस अनुछेद में दी गई जानकारी पढ़ सकते है।

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे और मध्यमवर्गीय किसानों को 4 महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपये करके 3 किस्तों में भेजकर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • योजना का लाभ केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले किसानों को प्राप्त होगा।
  • योजना के अंतर्गत यदि परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी कर रहा है, तो उस परिवार को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ केवल वही परिवार उठा सकता है, जिसकी वार्षिक आय 2 लाख से कम है।

PM Kisan Helpline Number

यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है या कोई जानकारी लेनी है तो पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606

लेख सारांश 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in जाए, अब दाईं ओर e-KYC के विकल्प पर क्लिक करके अपना Aadhar Number दर्ज करें और Search पर क्लिक करें, अपना पंजीकरण मोबाइल नंबर दर्ज करके Get Mobile OTP पर क्लिक करके OTP दर्ज करें और Submit पर क्लिक करके Get Aadhar OTP पर क्लिक करके ओटीपी दर्ज करें और Consent Given टिक करें और अंत में Submit बटन पर क्लिक करें।

लेख से सम्बंधित सवाल: FAQs 

Q. पीएम केवाईसी अपने मोबाइल से कैसे करें?

सबसे पहले अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन करें और pmkisan.gov.in सर्च करें और पहले लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक पोर्टल खोलें, थोड़ा स्क्रॉल करके e-KYC के विकल्प पर क्लिक करके अपना Aadhar Number दर्ज करके सर्च पर क्लिक करें, अब अपना नंबर दर्ज करें और प्राप्त हुई ओटीपी पुष्टि करें, अब Get Aadhar OTP पर क्लिक करके अपने आधार का सत्यापन करें और सबमिट पर क्लिक करके अपने मोबाइल के माध्यम से केवाईसी पूर्ण करें।

Q. क्या पीएम किसान ई-केवाईसी कराना जरूरी है? 

जी हाँ! वर्तमान में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपने आधार को जोड़कर केवाईसी कराना अनिवार्य है। यदि कोई किसान अपनी केवाईसी कराने में असमर्थ रहता है, तो उसे सरकार द्वारा दिया जाने वाला पैसा रोक दिया जाएगा। जब तक अपना आधार और मोबाइल नंबर वह अपने खाते से नहीं जोड़ेगा तब तक पैसा प्राप्त नहीं कर पायेगा।

Q. जनसेवा केंद्र के द्वारा e-KYC कराने पर कितना शुल्क देना होगा?

यदि आपको ऑनलाइन e-KYC करने में कोई समस्या आ रही है, तो आप अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर अपनी e-KYC करा सकते हैं परन्तु वहां आपको 50 से 60 रूपए का शुल्क देना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button