General InfoSarkari Yojana

Samagra e-KYC 2024 – समग्र आईडी में आधार लिंक कैसे करें, सम्पूर्ण जानकारी

Samagra e-KYC: मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा संचालित किया गया समग्र पोर्टल राज्य के प्रत्येक नागरिक एवं कर्मचारी के लिए अति महत्वपूर्ण और लाभदायक है। इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के पश्चात उम्मीद्वार को एक आईडी प्रदान की जाती है। समग्र आईडी की सहायता से राज्य के सभी निवासी सरकारी योजनाओं एवं सभी सरकार की सभी सेवाओं का लाभ घर पर ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वर्तमान में मध्यप्रदेश भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है, जिसमें करोड़ों निवासी रहते है। राज्य के लोगों के लिए मध्यप्रदेश सरकार हितकारी योजनाओं को जारी करती है। इस समग्र पोर्टल के माध्यम से सभी योजनाओं को आसानी से आम लोगों तक पहुंचा पाती है। क्योंकि जो इस पोर्टल पर पंजीकरण कर चुके हैं उनका डाटा सरकार के पास उपलब्ध है।

सरकार के द्वारा राज्य के प्रत्येक परिवार को एक समग्र परिवार आईडी प्रदान की जाती है जो 8 अंको की होती है। यह उस परिवार की एक विशिष्ट पहचान होती है, इसी के पश्चात उस परिवार के प्रत्येक सदस्य को एक 9 अंको की आईडी प्रदान की जाती है, जिसे Samagra ID कहते है। इस पूरे परिवार का डाटा मध्यप्रदेश सरकार के पास उपलब्ध रहता है। इस प्रकार किसी भी योजना एवं सरकारी कार्य के लिए कोई अन्य दस्ताबेज जमा करने की आवश्यकता नहीं पढ़ती, क्योंकि समग्र आईडी की मदद से सभी कार्य पूर्ण हो जाते है।

Samagra-Id-ekyc-online-porcess

Samagra e-KYC क्यों जरूरी है?

वर्तमान में मध्यप्रदेश में लगभग हर व्यक्ति की एक समग्र आईडी है परन्तु उनमें से लाखों व्यक्ति ऐसे भी हैं जिनकी आईडी से आधार कार्ड जुड़ा हुआ नहीं है या यूँ कहें उन्होंने Samagra e-KYC नहीं की है। यदि आप भी उन्ही में से एक हैं और आप Samagra ekyc करना चाहते है। तो यह लेख केवल आपके लिए है, इस लेख में हम आपको समग्र आईडी से केवाईसी कैसे करते हैं? Samagra e-KYC करने की प्रक्रिया विस्तार में बताने जा रहे है, जिसका अनुसरण करके आप अपनी Samagra e-KYC कर सकते हैं।

समग्र ई-केवाईसी राज्य के प्रत्येक व्यक्ति के लिए अति महत्वपूर्ण है, क्योंकि केवाईसी कराने के बाद आधार आपकी आईडी से जुड़ जाता है और सरकार के द्वारा सभी सरकारी योजनाओं एवं अन्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने का अवसर मिलता है जैसे: लाड़ली बहना योजना, बालिका स्कूटी योजना, सम्बल योजना, कन्या विवाह योजना एवं राशन पात्रता पर्ची आदि इसलिए Samagra e-KYC कराना बेहद ही जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें: आज किसका जन्मदिन है?

Samagra e-KYC का संक्षिप्त विवरण

लेख का नाम Samagra e-KYC कैसे करें
पोर्टल का नाम समग्र पोर्टल
उद्देश्य समग्र आईडी आधार से कैसे जोड़ें
प्रक्रिया ऑनलाइन
पोर्टल का स्टेटस एक्टिव
आधिकारिक वेबसाइट https://samagra.gov.in/

महत्वपूर्ण दस्तावेज: 

  • समग्र आईडी
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर (आधार से जुड़ा)
  • ईमेल आईडी (आधार से जुड़ी)

samagra-ekyc

Samagra E-KYC कैसे करें? 

समग्र पोर्टल पर e-KYC आधार को आईडी से जोड़ने की प्रक्रिया आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते है और यह बहुत आसान है। निम्नलिखित चरणों का पालन करके कोई भी Samagra E-Kyc कर सकता है।

  • सर्वप्रथम मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल https://samagra.gov.in/ को खोलें,
  • अब आपकी स्क्रीन पर पोर्टल का होमपेज आ जाएगा,
  • यहाँ कई प्रकार की लिंक प्रस्तुत की गई हैं दाहिनी ओर “समग्र प्रोफाइल अपडेट करें” देखें और “e-KYC करें” पर क्लिक करें,

samagra-ekyc-process

  • अब एक नया पेज खुलेगा इसमें नीचे अपनी “समग्र आईडी” दर्ज करें और कैप्चा दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक करें,

samagra-id-ekyc

  • इसके पश्चात आपको बॉक्स में पंजीकरण मोबाइल नंबर दर्ज करना है और “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें,

samagra-id-ekyc-kaise-kare

  • अब मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसे बॉक्स में प्रविष्ट करें और “सुरक्षित करें” पर क्लिक करें,

  • आपकी समग्र आईडी से सम्बंधित कुछ निजी जानकारी दिखेगी जैसे: समग्र आईडी, नाम, जेंडर और पता आदि,

samagra-id-aadhar-link

  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक देखें और पुष्टि करें की यह सही है,
  • इसके पश्चात आपसे एक प्रश्न पूंछा जाएगा “क्या आपके पास म.प्र. में भूमि है” यदि है तो “हाँ” का नहीं है तो “नहीं” का चयन करके “आगे बड़े” के विकल्प पर क्लिक करें,
  • अब एक नया पेज खुलेगा उसमें Samagra E-Kyc करने के लिए 2 विकल्प दिए जाएंगे, प्रथम आधार दूसरा वर्चुअल आई.डी. आधार का चयन करें,

how-to-link-aadhar-in-samagra-id

  • नीचे आधार नंबर दर्ज करके “ओटीपी द्वारा” चयन करके “आधार से ओटीपी का अनुरोध करें” बटन पर क्लिक करें,
  • अब आधार पंजीकरण मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसे दर्ज करके अपने नंबर को “स्वीकार करना” बटन पर क्लिक करें,
  • अब 2 दो शर्ते पूछी जाएगी यदि आप सहमत है तो चेक बॉक्स पर क्लिक करके अंत में “स्‍थानीय निकाय को अनुरोध भेजा गया”बटन पर क्लिक करें,

samagra-portal-ekyc

  • अब आप इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कर चुके हैं, अगले 24 घंटों में आपका आधार आपकी आईडी से जुड़ जाएगा।

samagra-id-ekyc-tips

तो प्रिय मित्रों कुछ इस प्रकार आप अपनी Samagra E-Kyc कर सकते हैं। यदि आपका नंबर आधार से जुड़ा नहीं है तो बायोमेट्रिक (फिंगर प्रिंट) द्वारा आप अपनी समग्र ई-केवाईसी कर सकते हैं साथ ही अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर Samagra E-Kyc करा सकते हैं।

FAQs – लेख से सम्बंधित सवाल

Q. बायोमेट्रिक से Samagra E-Kyc कैसे करें? 

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ नहीं है तो आप बायोमेट्रिक (फिंगर प्रिंट) के माध्यम से समग्र ई-केवाईसी कर सकते हैं, सबसे पहले अपने सिस्टम में download.mantratecapp.com/forms/downloadfiles डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है। अब आप Samagra E-Kyc के लिए बायोमेट्रिक का चयन कर सकते हैं।

Q. समग्र ई-केवाईसी होने में कितना समय लगता है?

समग्र ई-केवाईसी या अपने आईडी से आधार को जोड़ने में 2-3 दिन लगते है।

Q. समग्र आईडी से आधार लिंक कैसे किया जाता है?

अपनी आईडी से आधार जोड़ने के लिए आपको केवाईसी करने की आवश्यकता पढ़ती है, इसकी प्रक्रिया हमने इस पृष्ठ में प्रदान की है।

Q. समग्र ई-केवाईसी कराने में कितने रूपए लगते हैं?

वर्तमान में यदि आप समग्र ई-केवाईसी अपने मोबाइल से ऑनलाइन करते हैं, तो यह प्रक्रिया बिलकुल फ्री है वहीं यदि आप अपने पास के जनसेवा केंद्र पर जाकर अपनी आईडी से आधार लिंक कराते हैं, तो 40 से 50 रूपए का खर्चा आता है।

अंतिम शब्द: 

इस लेख में हमने Samagra eKyc Kaise Kare एवं अपने मोबाइल से ई-केवाईसी कैसे कर सकते हैं आदि के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान प्रस्तुत किया है, यदि आपने अभी तक अपनी आईडी से आधार को लिंक नहीं किया है, तो हमारे कुछ चरणों का अनुसरण करके आप यह बहुत आसानी से कर सकते हैं। हम आशा करते है की यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी, यदि आप ऐसी ही जानकारी पढ़ना पसंद करते हैं, तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करें या व्हाट्सप्प, टेलीग्राम से जुड़ें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button